बढ़ती गर्मी के बीच यूपी के लोगों के लिए आई राहत भरी खबर, मौसम विभाग ने बारिश के साथ आंधी तूफ़ान का जारी किया अलर्ट

भारतवर्ष में इन दिनों गर्मी का प्रकोप चरम पर है। उत्तर भारत सहित देश के विभिन्न भागों में तापमान बढ़ने लगा है, जिससे लोगों का दिनचर्या में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है और हीटवेव के चलते स्थिति और भी विकट हो गई है।

उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश जो इस गर्मी की लपेट में है, वहां के निवासियों के लिए मौसम विभाग ने कुछ राहत भरी खबर दी है। पश्चिमी यूपी में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है, वहीं पूर्वी यूपी के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम की नई करवट

मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रैल से पूर्वी और मध्य भारत के राज्यों में बारिश, आंधी-तूफान का नया दौर शुरू होगा। पूर्वोत्तर भारत में अगले सात दिनों तक आंधी तूफान और बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में हीटवेव की गंभीर स्थिति रही है और इसी तरह की स्थिति साउथईस्ट मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में भी देखी गई है।

पहाड़ी राज्यों में मौसम का हाल

जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई है, जो वहां के निवासियों के लिए राहत लेकर आई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की स्थिति है। इसके अलावा 10 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने वाला है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा।

बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी

पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 अप्रैल और 9-12 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 और 12 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश और आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है। यूपी और दिल्ली में 6 अप्रैल को दिन के समय 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है।